धमाकों से दहला श्रीलंका, 6 धमाके 150 की मौत

posted in: विदेश 0

श्री लंका में तीन चर्च और तीन होटलों में एक साथ हुए विस्फोटों में 129 लोगों की मौत हो गई और करीब 280 लोग घायल हो गए हैं। पुलिस प्रवक्ता रूवन गुनासेकेरा ने बताया कि यह विस्फोट स्थानीय समयानुसार आठ बजकर 45 मिनट पर ईस्टर प्रार्थना सभा के दौरान गिरजाघरों में हुआ।

पुलिस ने बताया कि हमले में तीन गिरजाघरों- कोलंबो के सेंट एंथनी, पश्चिमी तटीय शहर नेगेम्बो के सेंट सेबैस्टियन चर्च और बाटिकालोआ के एक चर्च को निशाना बनाया गया है। तीन अन्य विस्फोट पंच सितारा होटलों-शंगरीला, द सिनामोन ग्रांड और द किंग्सबरी में हुआ। 

श्रीलंका में हुए सीरियल ब्लास्ट पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट करके कहा कि मैं कोलंबो में भारतीय उच्चायुक्त के लगातार संपर्क में हूं। हम स्थिति पर पूरी नजर बनाए हुए हैं।

कोलंबो नेशनल हॉस्पिटल के प्रवक्ता डॉक्टर समिंदि समराकून ने बताया कि 280 से ज्यादा लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कटुवापितियूत्या के सेंट सेबैस्टियन चर्च से किए गए एक फेसबुक पोस्ट में लिखा गया, ” हमारे गिरजाघर पर बम हमला , कृपया आएं और मदद करें। संडे टाइम्स की खबर के मुताबिक 24 लोगों की मौत कोलंबो में और 25 लोगों की मौत बाटिकालोओ में हुई है। 

श्रीलंका में पिछले 10 वर्ष से लिट्टे के खात्मे के बाद से ही शांति थी। अलग अलग सूत्रों से छनकर आ रही खबरों के अनुसार 150 लोगों के मारे जाने और 350 लोगों के घायल होने की खबर है।

जानकारी के मुताबिक मृतकों में 9 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं।

सीरियल ब्लास्ट के बाद श्री लंका मे उच्चस्तरीय बैठक जारी है। शिक्षा मंत्री हर्षा डि सिल्वा ने कहा है कि सरकार जल्द ही इस बारे में आधिकारिक बयान जारी करेगी।

पहला धमाका कोलंबो में सैंट एंटनी चर्च और दूसरा धमाका राजधानी के बाहर नेगोम्बो कस्बे के सेबेस्टियन चर्च में हुआ। वहीं तीसरा धमाका पूर्वी शहर बाट्टिकालोआ के चर्च में हुआ। इसके अलावा जिन होटलों को निशाना बनाया गया है, उनमें द शांगरीला, द सिनामॉन ग्रैंड और द किग्सबरी शामिल हैं।

श्रीलंका में मौजूद हाई कमिश्नर ने ट्वीट किया कि वह स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। इसके साथ ही वहां मौजूद भारतीय नागरिकों के लिए उन्होंने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए। श्रीलंका में किसी भी तरह की मदद के लिए भारतीय +94777903082, +94112422788, +94112422789, +94777902082 या +94772234176 पर कॉल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *